फोन्टवेलरेसिंगटिप्स

फोन्टवेलरेसिंगटिप्स सेंट पॉल सेंट्स बार्नस्टॉर्मिंग रंगीन गोफर मनाते हैं | MiLB.com - dwaine pretoriusफोन्टवेलरेसिंगटिप्स सेंट पॉल सेंट्स बार्नस्टॉर्मिंग रंगीन गोफर मनाते हैं | MiLB.com - dwaine pretoriusफोन्टवेलरेसिंगटिप्स सेंट पॉल सेंट्स बार्नस्टॉर्मिंग रंगीन गोफर मनाते हैं | MiLB.com - dwaine pretoriusफोन्टवेलरेसिंगटिप्स सेंट पॉल सेंट्स बार्नस्टॉर्मिंग रंगीन गोफर मनाते हैं | MiLB.com - dwaine pretoriusफोन्टवेलरेसिंगटिप्स सेंट पॉल सेंट्स बार्नस्टॉर्मिंग रंगीन गोफर मनाते हैं | MiLB.com - dwaine pretorius

संतों ने बार्नस्टॉर्मिंग रंगीन गोफ़र्स का जश्न मनाया

सेंट पॉल क्लब के महान संस्थापक 'डैडी' को भी श्रद्धांजलि देते हैं
द कलर्ड गोफ़र्स ने अपने चार साल के रन को 380-89-2 के रिकॉर्ड के साथ पूरा किया - एक .810 जीत प्रतिशत। (सौजन्य सेंट पॉल संत)
@RobTnova24
14 फरवरी, 2022

1920 में पहली नेशनल नीग्रो लीग के गठन से पहले, ब्लैक बेसबॉल टीमें देश भर में अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए पर्याप्त प्रयास कर रही थीं। उन टीमों में से एक को इतिहास की किताबों में व्यापक रूप से नहीं माना जाता है, संभवतः क्योंकि यह केवल चार साल के लिए था, लेकिन विरासत की विरासत

1920 में पहली नेशनल नीग्रो लीग के गठन से पहले, ब्लैक बेसबॉल टीमें देश भर में अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए पर्याप्त प्रयास कर रही थीं। उन टीमों में से एक को इतिहास की किताबों में व्यापक रूप से नहीं माना जाता है, संभवतः क्योंकि यह केवल चार वर्षों के लिए था, लेकिन सेंट पॉल रंगीन गोफर और मालिक फिल "डैडी" रीड की विरासत खेल में सबसे महत्वपूर्ण में से एक है।

ट्रिपल-ए सेंट पॉल सेंट्स ने पिछले जुलाई में सीएचएस फील्ड और पास के ओकलैंड कब्रिस्तान में रीड और उनके प्रतिष्ठित क्लब को सम्मानित किया, जहां बेसबॉल के शहर के संस्थापक पिता में से एक रीड को दफनाया गया है। मिनेसोटा के भव्य बेसबॉल इतिहास के एक प्रमुख तत्व पर स्पॉटलाइट डालने की टीम की चल रही परंपरा में यह घटना सिर्फ नवीनतम प्रविष्टि थी।

सेंट पॉल रंग की गोफर्स टी-शर्ट पहने एक युवा प्रशंसक संतों के लिए एक पिच फेंकता है।

ब्लैक बेसबॉल इतिहासकार फ्रैंक व्हाइट ने कहा, "संतों ने वास्तव में सेंट पॉल और शायद मिनेसोटा में बेसबॉल इतिहास बनाने और पुनः प्राप्त करने की चुनौती और विरासत को लिया है।"वे खेल के प्यार के लिए खेले: मिनेसोटा में ब्लैक बेसबॉल की अनकही कहानियां . "वे टोनी स्टोन और रॉय कैम्पानेला और डेव विनफील्ड का सम्मान करते हुए कई परियोजनाओं में शामिल रहे हैं। यह लगातार छठा साल था।"

संन्यासी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और जीएम डेरेक शारर ने कहा कि क्लब को उन कहानियों को बताने में मदद करने के लिए व्हाइट के साथ मिलकर काम करने में भारी निवेश किया गया है।

"हमने पिछले कई वर्षों में बेसबॉल के इतिहास में एक गहरा गोता लगाया है और यहां तक ​​​​कि 2019 में एक संग्रहालय भी खोला है - बेसबॉल संग्रहालय का शहर। मिनेसोटा और विशेष रूप से सेंट पॉल में ब्लैक बेसबॉल के इतिहास पर वहां बहुत जोर दिया गया है, "शरर ने कहा। "हमें लगता है कि हमारे पास उन अविश्वसनीय कहानियों को बताने के लिए एक अद्भुत मंच है। ... हमने महसूस किया कि रंगीन गोफर और फिल 'डैडी' रीड उन कहानियों में से एक है।"

वह कहानी रीड के साथ शुरू होती है, जिसने ट्विन सिटीज में वेटर और बारटेंडर के रूप में काम करने के बाद, 1901 में अपने दोस्त जॉन जे। हिर्शफील्ड के साथ सेंट पॉल में अपना सैलून खोला। प्रतिष्ठान एक प्रमुख रेलवे स्टेशन के पास स्थित था, और शिकागो के यात्रियों को अक्सर इसमें छोड़ दिया जाता था, इस तरह रीड ने पहली बार रुब फोस्टर का सामना किया था। उस समय, नेशनल नीग्रो लीग के भावी संस्थापक शिकागो में लेलैंड जायंट्स के साथ थे और उन्हें देश के सर्वश्रेष्ठ पिचरों में से एक माना जाता था। इस जोड़ी ने जल्दी से एक बंधन बना लिया, और एक अन्य नए दोस्त, बॉक्सिंग चैंपियन जैक जॉनसन के प्रभाव से, रीड ने अपने शहर में एक बेसबॉल टीम शुरू करने का फैसला किया।

हालाँकि, यह सिर्फ कोई टीम नहीं होने वाली थी। रीड मिडवेस्ट में सर्वश्रेष्ठ बेसबॉल टीम बनाना चाहता था। इसलिए उन्होंने "राष्ट्रीय प्रतिष्ठा" के साथ "सबसे तेज़ खिलाड़ियों" की एक टीम की भर्ती और निर्माण करने के लिए मिनेसोटा और शिकागो में खेले जाने वाले पूर्व पिचर वाल्टर बॉल को काम पर रखा। वह नहीं चाहता था कि एक और "शौकिया संबंध स्थानीय खिलाड़ियों तक ही सीमित हो।" इसलिए बॉल ने इस क्षेत्र को परिमार्जन किया और लेलैंड जायंट्स और शिकागो यूनियन जायंट्स के अपने कुछ पूर्व साथियों को सवार किया। और 1907 में, रीड और हिर्शफील्ड ने "असली रंग की बेसबॉल टीम," सेंट पॉल गोफ़र्स के गठन की घोषणा की।

क्लब ने अपने उद्घाटन सत्र में 86-17-2 के रिकॉर्ड के साथ शानदार शुरुआत की। उन 86 जीतों में सबसे महत्वपूर्ण 23 सितंबर, 1907 को आया, जब गोफर्स ने अनौपचारिक राज्य चैंपियनशिप के लिए डाउनटाउन पार्क में एक निर्णायक गेम 3 में सेंट पॉल सेंट्स, 5-3 को हराया, और यह फोस्टर था जिसने लिया था गेंद और उस दिन "डब्ल्यू" अर्जित किया।

फिल रीड (शीर्ष पंक्ति, केंद्र) और गोफ़र्स 22 मई, 1909 को हिबिंग, मिनेसोटा में, 17-2 से जीतने के बाद पोज़ देते हैं।

व्हाइट ने कहा, "सेंट पॉल सेंट्स और [मिनेसोटा] मिलर्स उस समय मिनेसोटा में दो बेहतर पेशेवर टीमें थीं, क्योंकि वे संगठित बेसबॉल कहलाने वाली टीम का हिस्सा थे।" "उस 1907 सीज़न के बाद, हर कोई फिर से गोफ़र्स खेलना चाहता था। इसलिए उन्होंने उसके बाद पूरे मिनेसोटा की यात्रा की और सभी कामर्स को लिया।

परिणाम वही रहा। 1908 में 97-26-1 अंक पोस्ट करते हुए गोफ़र्स का दबदबा कायम रहा। टीम प्रशंसकों और अन्य खिलाड़ियों के साथ समान रूप से लोकप्रियता प्राप्त कर रही थी, और यह केवल जीत नहीं थी जिसने अन्य खिलाड़ियों को टीम में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

"उस समय, उन सभी अर्ध-समर्थक और शौकिया टीमों ने कुछ लोगों को भुगतान किया था, लेकिन उन टीमों के प्रत्येक खिलाड़ी को भुगतान नहीं किया जा रहा था। लेकिन अगर आप गोफर्स के लिए खेलते हैं, तो आपको भुगतान मिलता है, ”व्हाइट ने कहा।

शौकिया और स्थानीय टीमों के हर जगह आने के साथ, गोफ़र्स सबसे अच्छा ड्रा बना रहा। जिसे "बार्नस्टॉर्मिंग" के रूप में जाना जाता है, गोफ़र्स ने किसी भी टीम को पांच-राज्य के दायरे में खेलने के लिए तैयार किया।

व्हाइट ने कहा, "स्टेडियम के साथ प्रत्येक टाउन टीम पैसा बनाने की कोशिश कर रही थी, और वे जानते थे कि अगर वे गोफर्स लाए तो उन्हें बड़ी भीड़ होने की गारंटी दी गई।" "मालिक गोफर्स के फ्रंट ऑफिस तक पहुंचेंगे और कहेंगे, 'हम खेलना चाहते हैं। हमें बताएं कि यह क्या लेने जा रहा है। कीमत क्या है?'"

1907-1910 तक सेंट पॉल कलर्ड गोफ़र्स ने जो वर्दी पहनी थी।

गोफ़र्स की शानदार दौड़ में सबसे महत्वपूर्ण क्षण 1909 की गर्मियों के दौरान आया। उनकी लोकप्रियता के साथ उस समय की सबसे शक्तिशाली नीग्रो टीम का ध्यान आकर्षित किया - लीलैंड जायंट्स - टीमों ने सर्वश्रेष्ठ -5 में जगह बनाई "ब्लैक नेशनल चैंपियंस" के रूप में डींग मारने के अधिकारों का दावा करने के लिए श्रृंखला।

टॉड पीटरसन और उनकी पुस्तक के अनुसार,मिनेसोटा में अर्ली ब्लैक बेसबॉल, रंगीन गोफ़र्स ने 11 पारियों में गेम 1, 10-9 ले लिया। अगले दो गेम जायंट्स के पास गए - 8-1 और 5-1 - इससे पहले कि कलर्ड गोफ़र्स ने अंतिम दो जीत, 4-3 और 3-2 के लिए रैली की। श्रृंखला 26-30 जुलाई के बीच हुई, और हर खेल सेंट पॉल में डाउनटाउन पार्क ("द पिलबॉक्स" के रूप में जाना जाता है) में खेला गया।

व्हाइट ने कहा, "शिकागो से बहुत सारे जाने-माने और जाने-माने लोग थे जो उस श्रृंखला को देखने के लिए नीचे आए थे - यह कितना लोकप्रिय था।" "यह केवल ब्लैक बेसबॉल या नीग्रो समुदाय के लिए एक बड़ी बात नहीं थी, यह खेल के सभी प्रशंसकों के लिए एक ड्रॉ था। ... और उसके बाद कुछ विवाद हुआ, क्योंकि देश के अन्य हिस्सों में ब्लैक टीमें थीं जिन्होंने बाहर आकर कहा, 'अरे, उन्होंने हमें नहीं खेला। उन्होंने वह उपाधि अर्जित नहीं की।' लेकिन उन्हें अभी भी ब्लैक नेशनल चैंपियंस घोषित किया गया था क्योंकि लेलैंड जायंट्स थे देश में ब्लैक बेसबॉल में टीम। और मुझे नहीं लगता कि कोई इसे चुनौती देगा।"

टीम के साथ अपने पहले सीज़न में, बॉबी मार्शल - जिसे एनएफएल रंग बाधा को तोड़ने के लिए भी जाना जाता है - ने जायंट्स के खिलाफ श्रृंखला के अंतिम गेम में रंगीन गोफ़र्स के लिए होम रन को आगे बढ़ाया। जॉन टेलर, जिसे "स्टील-आर्म जॉनी" के नाम से जाना जाता है, ने उस निर्णायक गेम 5 में गेंद ली और रंगीन गोफ़र्स के लिए एक रत्न फेंका। उस वर्ष बर्मिंघम जायंट्स के लिए पिचिंग के समय को विभाजित करने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज ने सेंट पॉल के लिए 18-2 अंक और 37-6 के संयुक्त रिकॉर्ड के साथ उस सीज़न को समाप्त किया।

रंगीन गोफ़र्स के लिए उपयुक्त अन्य उल्लेखनीय खिलाड़ियों में स्टील-आर्म जॉनी के भाई, "कैंडी" जिम टेलर शामिल थे, जो एक उत्कृष्ट खिलाड़ी और नीग्रो लीग में एक महान प्रबंधक थे। जॉर्ज "चैपी" जॉनसन लगभग दो दशकों तक ब्लैक बेसबॉल में सर्वश्रेष्ठ पकड़ने वालों में से एक थे, और "बिग बिल" गेटवुड नेशनल नीग्रो लीग में नो-हिटर फेंकने वाले पहले पिचर बन गए।

1910 में रंगीन गोफ़र्स फिर से एक बिजलीघर थे, लेकिन अगले वर्ष, रीड ने फैसला किया कि यह आगे बढ़ने का समय है। पुनर्विवाह करने के बाद, उन्होंने टीम को मार्शल को बेच दिया और बेसबॉल से दूर चले गए। रंगीन गोफ़र्स अब नहीं रहे, क्योंकि टीम ने अपनी पहचान बदल दी और लोकप्रियता में कमी आने लगी।

"मेरे पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वह एक सफल वर्ष क्यों नहीं था। वे बस वही नहीं थे। वे अब गोफर नहीं थे। आकर्षण कम होने लगा था, ”व्हाइट ने कहा। "लोगों ने आपको पहले ही देखा है, और वास्तव में, आप अपने गृहनगर में एक ही टीम से कितनी बार हारना चाहते हैं?"

सेंट पॉल कलर्ड गोफ़र्स ने 380-89-2 के रिकॉर्ड के साथ अपने चार साल के रन को पूरा किया।

"वे एक जबरदस्त बेसबॉल टीम थे और यह इतिहास का एक जबरदस्त टुकड़ा है," व्हाइट ने कहा।

लेखक फ्रैंक व्हाइट (बाएं) और सेंट पॉल संतों ने सुनिश्चित किया कि फिल रीड के दफन स्थल में उचित हेडस्टोन था।

27 जुलाई, 2021 को, रंगीन गोफ़र्स और फिल "डैडी" रीड के उत्सव के हिस्से के रूप में, सेंट पॉल संतों ने रंगीन गोफ़र्स टी-शर्ट दिए और रीड के दफन स्थल पर एक उचित हेडस्टोन प्रदान करने के लिए ओकलैंड कब्रिस्तान में एक समारोह आयोजित किया। . लोकेल में पारिवारिक हेडस्टोन में रीड की पहली पत्नी (डिंकी) और भाई (जॉर्ज) के नाम थे, लेकिन 16 अक्टूबर, 1912 को डैडी की मृत्यु के बाद - शहर के इतिहास में सबसे भव्य अंतिम संस्कार जुलूसों में से एक के बावजूद - नहीं एक ने अपना नाम जोड़ा।

एक सदी बाद संतों ने इसे बदल दिया।

"लापता हेडस्टोन प्रदान करना एक ऐसे समुदाय के लिए एक बड़ा सौदा था जो पहले से ही ब्लैक बेसबॉल और रंगीन गोफर्स और विशेष रूप से फिल रीड से जुड़ा था," शारर ने कहा। "लेकिन जो चीज हमारे लिए उतनी ही प्रभावशाली थी, वह यह सुनिश्चित करने का अवसर था कि कहानी उन लोगों के लिए बताई गई थी जो इस आयोजन और उस बॉलगेम में भाग लेने से पहले इससे जुड़े नहीं थे।"

इस वर्ष श्रद्धांजलि जारी रखने की वार्षिक पहल पर पहले से ही काम चल रहा है।

"हम जिमी ली की कहानी बताने की योजना बना रहे हैं, जो एक रोंडो समुदाय के मूल निवासी थे, जो बिग टेन बेसबॉल खेलों को अंपायर करने वाले पहले अफ्रीकी-अमेरिकी थे।" "हम युवा बेसबॉल अंपायरों को पहचानने के लिए जिमी ली के नाम पर एक पुरस्कार का नाम देने की भी योजना बना रहे हैं। पूरे ट्विन सिटीज़ क्षेत्र में वार्षिक आधार पर।”

रोब टेरानोवा MiLB.com में योगदानकर्ता है। ट्विटर पर उसका अनुसरण करें@RobTnova24.